परिचय

परिचय

इरिसेन भारतीय रेल के सिविल इंजीनियरों के लिए प्रशिक्षण संस्‍थान हे। संस्‍थान ने 1959 में प्रारंभिक स्‍तर के सिविल इंजीनियरों के प्रशिक्षण के लिए रेलपथ प्रशिक्षण स्‍कूल के रूप में मामूली शुरुआत की थी।

अब यह एक केंद्रीकृत प्रशिक्षा संस्‍थान है एवं भारतीय रेल के IRSE कैडर के अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है। जो पुणे के ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक शहर में स्थित है। इरिसेन एक समय में 100 इंजीनियरों / प्रबंधकों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। विकसनशील देशों के रेलवे के साथ साथ अन्‍य सरकारी विभागों / निजी संगठनों के इंजीनियर्स को भी प्रशिक्षित करता है। आमतौर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आवासीय होते हैं। विभिन्‍न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उपलब्‍ध इंफ्रास्‍ट्रकचर में सुभंडारित तकनीकी ग्रंथालय, कंप्‍यूटर केन्‍द्र, सामग्री परीक्षा प्रयोगशाला, मॉडल रूम / संग्रहालय, छात्रावास, मेस एवं मनोरंजन सुविधाएं प्रशिक्षु के लिए उपलब्‍ध हैं।

प्रशिक्षण में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए, इरिसेन ने ISO 9001-2000 प्रमाणन प्राप्‍त किया है। मेसर्स डेट नोर्स्‍के वेरिटस (DNV) हॉलैंड (प्रमाणन निकाय) प्रमाणपत्र 09 दिसंबर 2003 से 09 दिसंबर 2006 तक प्रभावी है। संस्‍थान अन्‍य एजेंन्सियों सहित जिसमें RITES, IRCON इत्‍यादि शामिल हैं के रेलवे इंजीनियर्स को भी प्रशिक्षण प्रदान करता है। इरिसेन छ: केन्‍द्रीयकृत प्रशिक्षण संस्‍थानों में से एक हे जो अधिकारियों के प्रशिक्षण का कार्य साझा करता है। प्रवेश स्‍तर सिविल इंजीनियरों के लिए अन्‍य केन्‍द्रीयकृत प्रशिक्षण संस्‍थान है।